जानें गुरूवार व्रत की विधि और व्रत कथा-

Share 0 Tweet Share 0 इस व्रत को करने से वृहस्पति महाराज प्रसन्न होते है । धन, विघा, पुत्र तथा मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। परिवार ...

Share 0 Tweet Share 0

इस व्रत को करने से वृहस्पति महाराज प्रसन्न होते है । धन, विघा, पुत्र तथा मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। परिवार में सुख तथा शांति रहती है । इसलिये यह व्रत सर्वश्रेष्ठ और अतिफलदायक है ।
इस व्रत में केले का पूजन ही करें । कथा और पूजन के समय मन, कर्म और वचन से शुद्घ होकर मनोकामना पूर्ति के लिये वृहस्पतिदेव से प्रार्थना करनी चाहिये । दिन में एक समय ही भोजन करें । भोजन चने की दाल आदि का करें, नमक न खा‌एं, पीले वस्त्र पहनें, पीले फलों का प्रयोग करें, पीले चंदन से पूजन करें । पूजन के बाद भगवान वृहस्पति की कथा सुननी चाहिये ।

वृहस्पतिहवार व्रत कथा

प्राचीन समय की बात है - एक बड़ा प्रतापी तथा दानी राजा था। वह प्रत्येक गुरुवार को व्रत रखता एवं पूजा करता था। यह उसकी रानी को अच्छा न लगता । न वह व्रत करती और न ही किसी को एक पैसा दान में देती । राजा को भी ऐसा करने से मना किया करती । एक समय की बात है कि राजा शिकार खेलने वन को चले ग‌ए । घर पर रानी और दासी थी । उस समय गुरु वृहस्पति साधु का रुप धारण कर राजा के दरवाजे पर भिक्षा मांगने आ‌ए । साधु ने रानी से भिक्षा मांगी तो वह कहने लगी, हे साधु महाराज । मैं इस दान और पुण्य से तंग आ ग‌ई हूँ । आप को‌ई ऐसा उपाय बता‌एं, जिससे यह सारा धन नष्ट हो जाये और मैं आराम से रह सकूं ।
साधु रुपी वृहस्पति देव ने कहा, हे देवी । तुम बड़ी विचित्र हो । संतान और धन से भी को‌ई दुखी होता है, अगर तुम्हारे पास धन अधिक है तो इसे शुभ कार्यों में लगा‌ओ, जिससे तुम्हारे दोनों लोक सुधरें ।
परन्तु साधु की इन बातों से रानी खुश नहीं हु‌ई । उसने कहा, मुझे ऐसे धन की आवश्यकता नहीं, जिसे मैं दान दूं तथा जिसको संभालने में ही मेरा सारा समय नष्ट हो जाये ।
साधु ने कहा, यदि तुम्हारी ऐसी इच्छा है तो जैसा मैं तुम्हें बताता हूं तुम वैसा ही करना । वृहस्पतिवार के दिन तुम घर को गोबर से लीपना, अपने केशों को पीली मिट्टी से धोना, केशों को धोते समय स्नान करना, राजा से हजामत बनाने को कहना, भोजन में मांस मदिरा खाना, कपड़ा धोबी के यहाँ धुलने डालना । इस प्रकार सात वृहस्पतिवार करने से तुम्हारा समस्त धन नष्ट हो जायेगा । इतना कहकर साधु बने वृहस्पतिदेव अंतर्धान हो गये ।
साधु के कहे अनुसार करते हु‌ए रानी को केवल तीन वृहस्पतिवार ही बीते थे कि उसकी समस्त धन-संपत्ति नष्ट हो ग‌ई । भोजन के लिये परिवार तरसने लगा । एक दिन राजा रानी से बोला, हे रानी । तुम यहीं रहो, मैं दूसरे देश को जाता हूँ, क्योंकि यहां पर मुझे सभी जानते है । इसलिये मैं को‌ई छोटा कार्य नही कर सकता । ऐसा कहकर राजा परदेश चला गया । वहां वह जंगल से लकड़ी काटकर लाता और शहर में बेचता । इस तरह वह अपना जीवन व्यतीत करने लगा।
इधर, राजा के बिना रानी और दासी दुखी रहने लगीं । एक समय जब रानी और दासियों को सात दिन बिना भोजन के रहना पड़ा, तो रानी ने अपनी दासी से कहा, हे दासी । पास ही के नगर में मेरी बहन रहती है । वह बड़ी धनवान है । तू उसके पास जा और कुछ ले आ ताकि थोड़ा-बहुत गुजर-बसर हो जा‌ए ।
दासी रानी की बहन के पास ग‌ई । उस दिन वृहस्पतिवार था । रानी का बहन उस समय वृहस्पतिवार की कथा सुन रही थी । दासी ने रानी की बहन को अपनी रानी का संदेश दिया, लेकिन रानी की बहन ने को‌ई उत्तर नहीं दिया । जब दासी को रानी की बहन से को‌ई उत्तर नहीं मिला तो वह बहुत दुखी हु‌ई । उसे क्रोध भी आया । दासी ने वापस आकर रानी को सारी बात बता दी । सुनकर, रानी ने अपने भाग्य को कोसा।
उधर, रानी की बहन ने सोचा कि मेरी बहन की दासी आ‌ई थी, परन्तु मैं उससे नहीं बोली, इससे वह बहुत दुखी हु‌ई होगी । कथा सुनकर और पूजन समाप्त कर वह अपनी बहन के घर ग‌ई और कहने लगी, हे बहन । मैं वृहस्पतिवार का व्रत कर रही थी । तुम्हारी दासी ग‌ई परन्तु जब तक कथा होती है, तब तक न उठते है और न बोलते है, इसीलिये मैं नहीं बोली । कहो, दासी क्यों ग‌ई थी ।
रानी बोली, बहन । हमारे घर अनाज नहीं था । ऐसा कहते-कहते रानी की आंखें भर आ‌ई । उसने दासियों समेत भूखा रहने की बात भी अपनी बहन को बता दी । रानी की बहन बोली, बहन देखो । वृहस्पतिदेव भगवान सबकी मनोकामना पूर्ण करते है । देखो, शायद तुम्हारे घर में अनाज रखा हो । यह सुनकर दासी घर के अन्दर ग‌ई तो वहाँ उसे एक घड़ा अनाज का भरा मिल गया । उसे बड़ी हैरानी हु‌ई क्योंकि उसे एक एक बर्तन देख लिया था । उसने बाहर आकर रानी को बताया । दासी रानी से कहने लगी, हे रानी । जब हमको भोजन नहीं मिलता तो हम व्रत ही तो करते है, इसलिये क्यों न इनसे व्रत और कथा की विधि पूछ ली जाये, हम भी व्रत किया करेंगे । दासी के कहने पर रानी ने अपनी बहन से वृहस्पतिवार व्रत के बारे में पूछा । उसकी बहन ने बताया, वृहस्पतिवार के व्रत में चने की दाल और मुनक्का से विष्णु भगवान का केले की जड़ में पूजन करें तथा दीपक जलायें । पीला भोजन करें तथा कथा सुनें । इससे गुरु भगवान प्रसन्न होते है, मनोकामना पूर्ण करते है । व्रत और पूजन की विधि बताकर रानी की बहन अपने घर लौट आ‌ई।
रानी और दासी दोनों ने निश्चय किया कि वृहस्पतिदेव भगवान का पूजन जरुर करेंगें । सात रोज बाद जब वृहस्पतिवार आया तो उन्होंने व्रत रखा । घुड़साल में जाकर चना और गुड़ बीन ला‌ईं तथा उसकी दाल से केले की जड़ तथा विष्णु भगवान का पूजन किया । अब पीला भोजन कहाँ से आ‌ए । दोनों बड़ी दुखी हु‌ई । परन्तु उन्होंने व्रत किया था इसलिये वृहस्पतिदेव भगवान प्रसन्न थे । एक साधारण व्यक्ति के रुप में वे दो थालों में सुन्दर पीला भोजन लेकर आ‌ए और दासी को देकर बोले, हे दासी । यह भोजन तुम्हारे लिये और तुम्हारी रानी के लिये है, इसे तुम दोनों ग्रहण करना । दासी भोजन पाकर बहुत प्रसन्न हु‌ई । उसने रानी को सारी बात बतायी।
उसके बाद से वे प्रत्येक वृहस्पतिवार को गुरु भगवान का व्रत और पूजन करने लगी । वृहस्पति भगवान की कृपा से उनके पास धन हो गया । परन्तु रानी फिर पहले की तरह आलस्य करने लगी।

तब दासी बोली, देखो रानी। तुम पहले भी इस प्रकार आलस्य करती थी, तुम्हें धन के रखने में कष्ट होता था, इस कारण सभी धन नष्ट हो गाय । अब गुरु भगवान की कृपा से धन मिला है तो फिर तुम्हें आलस्य होता है । बड़ी मुसीबतों के बाद हमने यह धन पाया है, इसलिये हमें दान-पुण्य करना चाहिये । अब तुम भूखे मनुष्यों को भोजन करा‌ओ, प्या‌ऊ लगवा‌ओ, ब्राहमणों को दान दो, कु‌आं-तालाब-बावड़ी आदि का निर्माण करा‌ओ, मन्दिर-पाठशाला बनवाकर ज्ञान दान दो, कुंवारी कन्या‌ओं का विवाह करवा‌ओ अर्थात् धन को शुभ कार्यों में खर्च करो, जिससे तुम्हारे कुल का यश बढ़े तथा स्वर्ग प्राप्त हो और पित्तर प्रसन्न हों । दासी की बात मानकर रानी शुभ कर्म करने लगी । उसका यश फैलने लगा । एक दिन रानी और दासी आपस में विचार करने लगीं कि न जाने राजा किस दशा में होंगें, उनकी को‌ई खोज खबर भी नहीं है । उन्होंने श्रद्घापूर्वक गुरु (वृहस्पति) भगवान से प्रार्थना की कि राजा जहाँ कहीं भी हो, शीघ्र वापस आ जा‌एं। उधर, राजा परदेश में बहुत दुखी रहने लगा । वह प्रतिदिन जंगल से लकड़ी बीनकर लाता और उसे शहर में बेचकर अपने दुखी जीवन को बड़ी कठिनता से व्यतीत करता । एक दिन दुखी हो, अपनी पुरानी बातों को याद करके वह रोने लगा और उदास हो गया । उसी समय राजा के पास वृहस्पतिदेव साधु के वेष में आकर बोले, हे लकड़हारे । तुम इस सुनसान जंगल में किस चिंता में बैठे हो, मुझे बतला‌ओ । यह सुन राजा के नेत्रों में जल भर आया । साधु की वंदना कर राजा ने अपनी संपूर्ण कहानी सुना दी । महात्मा दयालु होते है । वे राजा से बोले, हे राजा तुम्हारी पत्नी ने वृहस्पतिदेव के प्रति अपराध किया था, जिसके कारण तुम्हारी यह दशा हु‌ई । अब तुम चिन्ता मत करो भगवान तुम्हें पहले से अधिक धन देंगें । देखो, तुम्हारी पत्नी ने वृहस्पतिवार का व्रत प्रारम्भ कर दिया है । अब तुम भी वृहस्पतिवार का व्रत करके चने की दाल व गुड़ जल के लोटे में डालकर केले का पूजन करो । फिर कथा कहो या सुनो । भगवान तुम्हारी सब कामना‌ओं को पूर्ण करेंगें । साधु की बात सुनकर राजा बोला, हे प्रभो । लकड़ी बेचकर तो इतना पैसा भ‌ई नहीं बचता, जिससे भोजन के उपरांत कुछ बचा सकूं । मैंने रात्रि में अपनी रानी को व्याकुल देखा है । मेरे पास को‌ई साधन नही, जिससे उसका समाचार जान सकूं । फिर मैं कौन सी कहानी कहूं, यह भी मुझको मालूम नहीं है । साधु ने कहा, हे राजा । मन में वृहस्पति भगवान के पूजन-व्रत का निश्चय करो । वे स्वयं तुम्हारे लिये को‌ई राह बना देंगे । वृहस्पतिवार के दिन तुम रोजाना की तरह लकड़ियां लेकर शहर में जाना । तुम्हें रोज से दुगुना धन मिलेगा जिससे तुम भलीभांति भोजन कर लोगे तथा वृहस्पतिदेव की पूजा का सामान भी आ जायेगा । जो तुमने वृहस्पतिवार की कहानी के बारे में पूछा है, वह इस प्रकार है - वृहस्पतिदेव की कहानी
प्राचीनकाल में एक बहुत ही निर्धन ब्राहमण था। उसके को‌ई संन्तान न थी । वह नित्य पूजा-पाठ करता, उसकी स्त्री न स्नान करती और न किसी देवता का पूजन करती । इस कारण ब्राहमण देवता बहुत दुखी रहते थे । भगवान की कृपा से ब्राहमण के यहां एक कन्या उत्पन्न हु‌ई । कन्या बड़ी होने लगी । प्रातः स्नान करके वह भगवान विष्णु का जप करती । वृहस्पतिवार का व्रत भी करने लगी । पूजा पाठ समाप्त कर पाठशाला जाती तो अपनी मुट्ठी में जौ भरके ले जाती और पाठशाला के मार्ग में डालती जाती । लौटते समय वही जौ स्वर्ण के हो जाते तो उनको बीनकर घर ले आती । एक दिन वह बालिका सूप में उन सोने के जौ को फटककर साफ कर रही थी कि तभी उसकी मां ने देख लिया और कहा, कि हे बेटी । सोने के जौ को फटकने के लिये सोने का सूप भी तो होना चाहिये । दूसरे दिन गुरुवार था । कन्या ने व्रत रखा और वृहस्पतिदेव से सोने का सूप देने की प्रार्थना की । वृहस्पतिदेव ने उसकी प्रार्थना स्वीकार कर ली । रोजाना की तरह वह कन्या जौ फैलाती हु‌ई पाठशाला चली ग‌ई । पाठशाला से लौटकर जब वह जौ बीन रही थी तो वृहस्पतिदेव की कृपा से उसे सोने का सूप मिला । उसे वह घर ले आ‌ई और उससे जौ साफ करने लगी । परन्तु उसकी मां का वही ढंग रहा । एक दिन की बात है। कन्या सोने के सूप में जब जौ साफ कर रही थी, उस समय उस नगर का राजकुमार वहां से निकला । कन्या के रुप और कार्य को देखकर वह उस पर मोहित हो गया । राजमहल आकर वह भोजन तथा जल त्यागकर उदास होकर लेट गया । राजा को जब राजकुमार द्घारा अन्न-जल त्यागने का समाचार ज्ञात हु‌आ तो अपने मंत्रियों के साथ वह अपने पुत्र के पास गया और कारण पूछा । राजकुमार ने राजा को उस लड़की के घर का पता भी बता दिया । मंत्री उस लड़की के घर गया । मंत्री ने ब्राहमण के समक्ष राजा की ओर से निवेदन किया । कुछ ही दिन बाद ब्राहमण की कन्या का विवाह राजकुमार के साथ सम्पन्न हो गाया । कन्या के घर से जाते ही ब्राहमण के घर में पहले की भांति गरीबी का निवास हो गया। एक दिन दुखी होकर ब्राहमण अपनी पुत्री से मिलने गये । बेटी ने पिता की अवस्था को देखा और अपनी माँ का हाल पूछा ब्राहमण ने सभी हाल कह सुनाया । कन्या ने बहुत-सा धन देकर अपने पिता को विदा कर दिया । लेकिन कुछ दिन बाद फिर वही हाल हो गया । ब्राहमण फिर अपनी कन्या के यहां गया और सभी हाल कहातो पुत्री बोली, हे पिताजी । आप माताजी को यहाँ लिवा ला‌ओ । मैं उन्हें वह विधि बता दूंगी, जिससे गरीबी दूर हो जा‌ए । ब्राहमण देवता अपनी स्त्री को साथ लेकर अपनी पुत्री के पास राजमहल पहुंचे तो पुत्री अपनी मां को समझाने लगी, हे मां, तुम प्रातःकाल स्नानादि करके विष्णु भगवन का पूजन करो तो सब दरिद्रता दूर हो जा‌एगी । परन्तु उसकी मां ने उसकी एक भी बात नहीं मानी । वह प्रातःकाल उठकर अपनी पुत्री की बची झूठन को खा लेती थी । एक दिन उसकी पुत्री को बहुत गुस्सा आया, उसने अपनी माँ को एक कोठरी में बंद कर दिया । प्रातः उसे स्नानादि कराके पूजा-पाठ करवाया तो उसकी माँ की बुद्घि ठीक हो ग‌ई। इसके बाद वह नियम से पूजा पाठ करने लगी और प्रत्येक वृहस्पतिवार को व्रत करने लगी । इस व्रत के प्रभाव से मृत्यु के बाद वह स्वर्ग को ग‌ई । वह ब्राहमण भी सुखपूर्वक इस लोक का सुख भोगकर स्वर्ग को प्राप्त हु‌आ । इस तरह कहानी कहकर साधु बने देवता वहाँ से लोप हो गये । धीरे-धीरे समय व्यतीत होने पर फिर वृहस्पतिवार का दिन आया । राजा जंगल से लकड़ी काटकर शहर में बेचने गया । उसे उस दिन और दिनों से अधिक धन मिला । राजा ने चना, गुड़ आदि लाकर वृहस्पतिवार का व्रत किया । उस दिन से उसके सभी क्लेश दूर हु‌ए । परन्तु जब अगले गुरुवार का दिन आया तो वह वृहस्पतिवार का व्रत करना भूल गया । इस कारण वृहस्पति भगवान नाराज हो ग‌ए । उस दिन उस नगर के राजा ने विशाल यज्ञ का आयोजन किया था तथा अपने समस्त राज्य में घोषणा करवा दी कि सभी मेरे यहां भोजन करने आवें । किसी के घर चूल्हा न जले । इस आज्ञा को जो न मानेगा उसको फांसी दे दी जा‌एगी । राजा की आज्ञानुसार राज्य के सभी वासी राजा के भोज में सम्मिलित हु‌ए लेकिन लकड़हारा कुछ देर से पहुंचा, इसलिये राजा उसको अपने साथ महल में ले ग‌ए । जब राजा लकड़हारे को भोजन करा रहे थे तो रानी की दृष्टि उस खूंटी पर पड़ी, जिस पर उसका हारलटका हु‌आ था । उसे हार खूंटी पर लटका दिखा‌ई नहीं दिया । रानी को निश्चय हो गया कि मेरा हार इस लकड़हारे ने चुरा लिया है । उसी समय सैनिक बुलवाकर उसको जेल में डलवा दिया । लकड़हारा जेल में विचार करने लगा कि न जाने कौन से पूर्वजन्म के कर्म से मुझे यह दुख प्राप्त हु‌आ है और जंगल में मिले साधु को याद करने लगा । तत्काल वृहस्पतिदेव साधु के रुप में प्रकट हो ग‌ए और कहने लगे, अरे मूर्ख । तूने वृहस्पति देवता की कथा नहीं की, उसी कारण तुझे यह दुख प्राप्त हु‌आ हैं । अब चिन्ता मत कर । वृहस्पतिवार के दिन जेलखाने के दरवाजे पर तुझे चार पैसे पड़े मिलेंगे, उनसे तू वृहस्पतिवार की पूजा करना तो तेर सभी कष्ट दूर हो जायेंगे । अगले वृहस्पतिवार उसे जेल के द्घार पर चार पैसे मिले । राजा ने पूजा का सामान मंगवाकर कथा कही और प्रसाद बाँटा । उसी रात्रि में वृहस्पतिदेव ने उस नगर के राजा को स्वप्न में कहा, हे राजा । तूने जिसे जेल में बंद किया है, उसे कल छोड़ देना । वह निर्दोष है । राजा प्रातःकाल उठा और खूंटी पर हार टंगा देखकर लकड़हारे को बुलाकर क्षमा मांगी तथा राजा के योग्य सुन्दर वस्त्र-आभूषण भेंट कर उसे विदा किया । गुरुदेव की आज्ञानुसार राजा अपने नगर को चल दिया । राजा जब नगर के निकट पहुँचा तो उसे बड़ा ही आश्चर्य हु‌आ । नगर में पहले से अधिक बाग, तालाब और कु‌एं तथा बहुत-सी धर्मशाला‌एं, मंदिर आदि बने हु‌ए थे । राजा ने पूछा कि यह किसका बाग और धर्मशाला है । तब नगर के सब लोग कहने लगे कि यह सब रानी और दासी द्घारा बनवाये ग‌ए है । राजा को आश्चर्य हु‌आ और गुस्सा भी आया कि उसकी अनुपस्थिति में रानी के पास धन कहां से आया होगा। जब रानी ने यह खबर सुनी कि राजा आ रहे है तो उसने अपनी दासी से कहा, हे दासी । देख, राजा हमको कितनी बुरी हालत में छोड़ गये थे । वह हमारी ऐसी हालत देखकर लौट न जा‌एं, इसलिये तू दरवाजे पर खड़ी हो जा । रानी की आज्ञानुसार दासी दरवाजे पर खड़ी हो ग‌ई और जब राजा आ‌ए तो उन्हें अपने साथ महल में लिवा ला‌ई । तब राजा ने क्रोध करके अपनी तलवार निकाली और पूछने लगा, बता‌ओ, यह धन तुम्हें कैसे प्राप्त हु‌आ है । तब रानी ने सारी कथा कह सुना‌ई । राजा ने निश्चय किया कि मैं रोजाना दिन में तीन बार कहानी कहा करुंगा और रोज व्रत किया करुंगा । अब हर समय राजा के दुपट्टे में चने की दाल बंधी रहती तथा दिन में तीन बार कथा कहता ।
एक रोज राजा ने विचार किया कि चलो अपनी बहन के यहां हो आ‌ऊं । इस तरह का निश्चय कर राजा घोड़े पर सवार हो अपनी बहन के यहां चल दिया । मार्ग में उसने देखा कि कुछ आदमी एक मुर्दे को लिये जा रहे है । उन्हें रोककर राजा कहने लगा, अरे भा‌इयो । मेरी वृहस्पतिवार की कथा सुन लो । वे बोले, लो, हमारा तो आदमी मर गया है, इसको अपनी कथा की पड़ी है । परन्तु कुछ आदमी बोले, अच्छा कहो, हम तुम्हारी कथा भी सुनेंगें । राजा ने दाल निकाली और कथा कहनी शुरु कर दी । जब कथा आधी हु‌ई तो मुर्दा हिलने लगा और जब कथा समाप्त हु‌ई तो राम-राम करके वह मुर्दा खड़ा हो गया। राजा आगे बढ़ा । उसे चलते-चलते शाम हो ग‌ई । आगे मार्ग में उसे एक किसान खेत में हल चलाता मिला । राजा ने उससे कथा सुनने का आग्रह किया, लेकिन वह नहीं माना । राजा आगे चल पड़ा । राजा के हटते ही बैल पछाड़ खाकर गिर ग‌ए तथा किसान के पेट में बहुत जो रसे द्रर्द होने लगा । उसी समय किसान की मां रोटी लेकर आ‌ई । उसने जब देखा तो अपने पुत्र से सब हाल पूछा । बेटे ने सभी हाल बता दिया । बुढ़िया दौड़-दौड़ी उस घुड़सवार के पास पहुँची और उससे बोली, मैं तेरी कथा सुनूंगी, तू अपनी कथा मेरे खेत पर ही चलकर कहना । राजा ने लौटकर बुढ़िया के खेत पर जाकर कथा कही, जिसके सुनते ही बैल खड़े हो गये तथा किसान के पेट का दर्द भी बन्द हो गया । राजा अपनी बहन के घर पहुंच गया । बहन ने भा‌ई की खूब मेहमानी की । दूसरे रोज प्रातःकाल राजा जागा तो वह देखने लगा कि सब लोग भोजन कर रहे है । राजा ने अपनी बहन से जब पूछा, ऐसा को‌ई मनुष्य है, जिसने भोजन नहीं किया हो । जो मेरी वृहस्पतिवार की कथा सुन ले । बहन बोली, हे भैया यह देश ऐसा ही है यहाँ लोग पहले भोजन करते है, बाद में को‌ई‌अन्य काम करते है । फिर वह एक कुम्हार के घर ग‌ई, जिसका लड़का बीमार था । उसे मालूम हु‌आ कि उसके यहां तीन दिन से किसीने भोजन नहीं किया है । रानी ने अपने भा‌ई की कथा सुनने के लिये कुम्हार से कहा । वह तैयार हो गया । राजा ने जाकर वृहस्पतिवार की कथा कही । जिसको सुनकर उसका लड़का ठीक हो गया । अब तो राजा को प्रशंसा होने लगी । एक दिन राजा ने अपनी बहन से कहा, हे बहन । मैं अब अपने घर जा‌उंगा, तुम भी तैयार हो जा‌ओ । राजा की बहन ने अपनी सास से अपने भा‌ई के साथ जाने की आज्ञा मांगी । सास बोली हां चली जा मगर अपने लड़कों को मत ले जाना, क्योंकि तेरे भा‌ई के को‌ई संतान नहीं होती है । बहन ने अपने भा‌ई से कहा, हे भ‌इया । मैं तो चलूंगी मगर को‌ई बालक नहीं जायेगा । अपनी बहन को भी छोड़कर दुखी मन से राजा अपने नगर को लौट आया । राजा ने अपनी रानी से सारी कथा बता‌ई और बिना भोजन किये वह शय्या पर लेट गया । रानी बोली, हे प्रभो । वृहस्पतिदेव ने हमें सब कुछ दिया है, वे हमें संतान अवश्य देंगें । उसी रात वृहस्पतिदेव ने राजा को स्वप्न में कहा, हे राजा । उठ, सभी सोच त्याग दे । तेरी रानी गर्भवती है । राजा को यह जानकर बड़ी खुशी हु‌ई । नवें महीन रानी के गर्भ से एक सुंदर पुत्र पैदा हु‌आ । तब राजा बोला, हे रानी । स्त्री बिना भोजन के रह सकती है, परन्तु बिना कहे नहीं रह सकती । जब मेरी बहन आये तो तुम उससे कुछ मत कहना । रानी ने हां कर दी । जब राजा की बहन ने यह शुभ समाचार सुना तो वह बहुत खुश हु‌ई तथा बधा‌ई लेकर अपने भा‌ई के यहां आ‌ई । रानी ने तब उसे आने का उलाहना दिया, जब भा‌ई अपने साथ ला रहे थे, तब टाल ग‌ई । उनके साथ न आ‌ई और आज अपने आप ही भागी-भागी बिना बुला‌ए आ ग‌ई । तो राजा की बहन बोली, भा‌ई । मैं इस प्रकार न कहती तो तुम्हारे घर औलाद कैसे होती । वृहस्पतिदेव सभी कामना‌एं पूर्ण करते है । जो सदभावनापूर्वक वृहस्पतिवार का व्रत करता है एवं कथा पढ़ता है अथवा सुनता है और दूसरों को सुनाता है, वृहस्पतिदेव उसकी सभी मनोकामना‌एं पूर्ण करते है, उनकी सदैव रक्षा करते है। जो संसार में सदभावना से गुरुदेव का पूजन एवं व्रत सच्चे हृदय से करते है, उनकी सभी मनकामना‌एं वैसे ही पूर्ण होती है, जैसी सच्ची भावना से रानी और राजा ने वृहस्पतिदेव की कथा का गुणगान किया, तो उनकी सभी इच्छा‌एं वृहस्पतिदेव जी ने पूर्ण की । अनजाने में भी वृहस्पतिदेव की उपेक्षा न करें । ऐसा करने से सुख-शांति नष्ट हो जाती है । इसलिये सबको कथा सुनने के बाद प्रसाद लेकर जाना चाहिये । हृदय से उनका मनन करते हुये जयकारा बोलना चाहिये ।

॥ इति श्री वृहस्पतिवार व्रत कथा ॥



आरती वृहस्पति देवता की
जय वृहस्पति देवा, ऊँ जय वृहस्पति देवा ।
छिन छिन भोग लगा‌ऊँ, कदली फल मेवा ॥
तुम पूरण परमात्मा, तुम अन्तर्यामी ।
जगतपिता जगदीश्वर, तुम सबके स्वामी ॥
चरणामृत निज निर्मल, सब पातक हर्ता ।
सकल मनोरथ दायक, कृपा करो भर्ता ॥
तन, मन, धन अर्पण कर, जो जन शरण पड़े ।
प्रभु प्रकट तब होकर, आकर द्घार खड़े ॥
दीनदयाल दयानिधि, भक्तन हितकारी ।
पाप दोष सब हर्ता, भव बंधन हारी ॥
सकल मनोरथ दायक, सब संशय हारो ।
विषय विकार मिटा‌ओ, संतन सुखकारी ॥
जो को‌ई आरती तेरी, प्रेम सहित गावे ।
जेठानन्द आनन्दकर, सो निश्चय पावे ॥
सब बोलो विष्णु भगवान की जय ।
बोलो वृहस्पतिदेव भगवान की जय ॥'


Share 0 Tweet Share 0

COMMENTS

Name

100,12,11,4,120mm,1,131,1,150,1,16,3,17,1,18,5,191,1,1967,1,1Kg,1,1st,1,20,8,200,1,2013,9,2014,7,2015,9,2016,15,2017,41,22,4,23,1,23 march,1,24,6,25,9,256,4,261,4,28,5,2nd Semi Final,1,30,4,3000,1,30GB,1,31,4,32,5,3D,4,3S,1,40,1,400,1,41,8,417,4,45,4,46,4,4G in India,47,4K,1,50,15,500,2,5000,1,50000 rs gaming PC,1,51,1,52,1,53,2,5G,1,60,4,69,5,6th Match,1,6X,2,70,1,7680x4320,1,790,1,847,4,848,4,8K,1,998,4,A2,2,AAP,1,Aaple Sarkar Wifi,14,Abhiyan,1,About,4,AC,4,ACC,1,accepts,1,Access,1,Accessories,5,accounts,1,acquires,1,act,1,ACT Fibernet,30,ACT Fibernet Bengaluru,16,ACT Fibernet Hyderabad,14,ACT Fibernet Internet plan Bengaluru,16,ACT Fibernet plans Hyderabad,14,action,1,activity,1,actor,1,Actress,2,acts,4,ad,1,Add On Ped,1,additional,1,addresses,1,adds,6,Admiralty,1,AdNow,1,AdroitSSD,1,AdSense,1,advance,1,advantage,1,Adventure,1,Adventure Time,1,adverse,1,advises,1,aerobic,1,Affiliate,1,Affordable,1,Afghanistan,1,Africa,2,After,2,again,2,against,2,Agra,30,agreeing,1,AIMIM,3,aims,1,aio cooler,1,air,1,air coolers,1,Aircel,6,Aircel New User Offers,6,airport,2,Airtel,2,Airtel Digital,73,airtel digital tv,20,Airtel Digital TV SVOD,20,Airtel digital tv SVOD in bengali,20,airtel dth,13,airtel dth tariff hike,13,airtel dth via wifi,20,Airtel free data,6,airtel international roaming,7,airtel myHome Service,6,airtel postpaid free data,9,airtel stb with internet,20,airtel surprises,6,Airtel V fiber broadband in Kolkata,11,airtel v-fiber,11,Ajab Gajab,291,Akshay,4,Al,1,Album,4,Alexa,1,ALEXIS,1,Alia,3,All,1,alliance,1,allocates,1,allotment,1,Always,1,am,1,amazing,2,Amazingly,4,Amazon,9,amazon india,3,amazonBest Mini Tower PC cases in India,1,Amber Heard,4,AMD,1,amd india,1,amd polaris,1,amd ryzen,1,amd ryzen in india,1,American,2,Amitabh,1,among,1,Ampere,1,amps psu,1,Amy,1,analytics,1,Anatomy,1,Andhra,1,Android,6,Android 7 1 1 March Security Update,6,Angarika,1,Angry Birds,1,Animals,2,Anime,4,announces,3,Another,1,Answer,1,antec,1,anti,1,Anuhska,1,Anupamaa,1,Anushka,1,apologised,5,Apologises,1,app,2,Appe,1,applauds,1,Apple,2,applied,1,Apply,1,appointed,1,Appointments,1,appoints,4,Appreciation,1,approval,2,Apps,7,Aquarius,4,Arabia,1,arctic freezing,1,Are,4,Argentina,10,Army,1,arrested,1,Arrows,4,Arsenal,1,Art,1,Article,96,Artworks,4,Arvind,1,Ashwin,1,assaulted,1,assembly elections 2017,1,Assist,1,astrology,23,asus,4,atop,1,Attack,1,attackers,1,Aurora,1,Australia,19,Austria,9,Auto,1,Automotive,3,available,1,Aventador,1,Azam,1,Baahubali,1,Baahubali 2,1,Baahubali 2 - The Conclusion,1,Babes,1,Backdrop,1,Backgrounds,4,Badrinath,3,Baithe,1,balance,2,Baleno,2,bangalore,1,Bangladesh,1,Bangladesh vs India,1,Bank,6,banks,2,Barbie,2,Baroda,1,Basic,1,Batman,10,Bayern,1,BEACH,2,Bean,1,beat,1,Beauties,4,Beautiful,36,Beautiful Pictures,1,Beauty,1,become,1,been,2,befitting,1,Before,1,Beginner,1,begins,2,being,2,Bekele,1,Belgium,1,benchmark,1,Bengal,4,Bernardeschi,1,Best,29,best cpu coolers india,1,best gaming pc,1,best gaming pc under 50000,1,best gaphics cards,1,best hard drive,1,Best Lists,9,best mid tower pc cases,1,Best Mid Tower PC Cases under Rs 5000,2,Best Mini Tower PC cases in India,1,Best PC cases,1,better,1,between,2,Bewafa Shayari in Hindi,13,BF,1,Bhabhi,1,bhagat singh,2,Bhagoria,1,Bhagwat,1,bharat,1,Bharti Airtel,58,BHOPAL,1,bid,1,big,1,Bigg,1,biggest,1,Bihar,1,Bikes,22,Bikhra,1,Bikini,1,bilateral,1,Bill,16,Billboard,1,Birthday,1,bitfenix,1,BJP,12,Blackberry,1,Blade,2,Blog,2,Blogger,1,Blueberries,1,Bluetooth,2,BMW,4,Bodos,1,Bollywood,2,Bollywood Heroine,4,bollywood news,51,bonds,2,book,5,Booking,1,Bopanna,1,Boss,1,bow,1,BP,1,brain,2,branding,1,Brands,5,Brazil,10,Breakfast,1,breaking news,4,breaks,2,Bright,4,Broadband,124,broadband india forum,5,broadband punjab,12,Broadband Service Provider,6,BRTS,1,Brunette,4,BSNL,41,BSNL 4G,6,BSNL 4G services,6,BSNL Broadband,18,BSNL Holi Dhamaka,7,BSNL Holi offer,10,Bubble,4,Budapest,1,budget,2,budget gpu,1,Budget Living,2,Builder,1,Building,2,Building Blocks,1,Bullion,4,bullying,1,BUNNY,1,Bus,2,business,526,Businessman,8,Buy,1,buying,2,buys,1,by,12,C9,1,cabinet prices,1,cable,5,cable management,1,Caceres,1,Calendar,4,calls,1,cameo,1,Camera,1,campaign,1,can,2,Canada,1,Canadian,1,Cancer,1,candidates,1,cannot,1,Capital,1,Capricorn,3,Captain,2,captures,1,Car Accessory,1,Car Review,1,Caravan,4,Card,2,Cards,1,care,1,cars,18,cartoon,5,case reviews,2,case vibration,1,cash,1,Cashback,4047,Cashless,1,Cashless India,1,CBSE,1,ceasefire,1,celebrate,1,celebrated,2,celebrating,1,celebrations,1,Celebrities Female,4,Celebrity News,40,Celebs,4,Centre,1,CEO,1,Chahal,1,Chalo,1,Champions,3,Chandigarh,1,change,1,change in PC use,1,character,1,characters,4,Charan,1,Chartered,1,Chaturthi,1,chauffeur,1,Chawrasia,1,Cheap,3,cheap ryzen india,1,Check,1,chemicals,1,Chennai,2,chief,1,Childhood,1,Chile,8,chill,1,China,1,Chinese,1,Chip,1,chocolate,5,Choose,2,Choosing a Hard Drive,1,Choosing a PC Case,3,choosing desktop,2,Choosing Power Supply for a PC,1,chossing between prebuilt PC and Custom PC,1,City,13,Clarke,1,climb,1,Climber,1,Clinical,1,Clipper,1,clock,1,close,4,clothes,1,Clothing,11,Cloud,1,CM,4,cm 590 3,1,CNN,1,collaboration,1,Collection,4,collections,1,Colombia,3,colors,1,Colors Marathi HD,20,colours,2,come,3,comic,4,comics,1,Commando,1,Commentary,2,commerce,1,commissions,1,committed,1,Comparison,3,Compensation,1,Completed,1,Computer,4,computer cabionets,1,computer cases,1,Computers,305,Computers Laptops,1,concepts,1,Conference,1,confirms,1,Congress,4,Connect Broadband,12,connected,1,Consider,1,consume,1,contagious,1,content,1,contestant,1,continental,1,continue,1,continues,4,contribution,1,cooker,1,cooler fans,1,cooler master,5,cooler master 593,1,cooler master case,1,Cooler Master MasterBox Lite 3 Review,1,coolers master,1,COOLPAD,1,corsair,6,corsair 100r,1,corsair case,1,corsair cue,1,corsair gaming keyboard,1,corsair k55 india,1,corsair k55 RGB,1,corsair k55 rgb review,1,corsair k70 rapidfire,1,corsair k70 review,1,corsair keyboard,1,corsair review,2,corsair rgb,1,corsair scimitar RGB review,1,corsair sf450,1,could,1,Couldn,1,counseling,1,Country,1,Cover,1,coy,1,CPA,2,cpu,1,cpu coolers,1,crash,1,Crayola,1,Cream,1,create,1,Creative,4,cricket,1,cried,1,crime news,1,Cruises,2,cry,1,crystaldiskmark,1,Cuevas,1,cuisines,1,Culture,1,Cummins,1,Currency,4,Current Affairs,756,custody,1,custom PC,1,Custom PC India,1,cut,1,cyber,1,Cyprus,1,Daily,3,Dalai,1,Dalal,1,damaging,1,Dance,2,dancer,1,Dangal,1,dark,1,Darling,1,Darshan,1,data,1,daughter,1,Davidson,1,dawood ibrahim,1,Day,10,Dayal,1,Days,1,ddr4 ram,1,Deals,4042,death,2,death of desktop,1,Debit,2,declares,1,decline,1,Decor,2,dedicate,1,deepcool case,1,Defence,1,defragmentation,1,DeGeneres,1,Delhi,3,DELL pc,1,DEN Digital,20,DEN DTH,20,DEN Multiple System Operators,20,denim,1,Denmark,10,deny,1,depth,1,Desh Videsh,48,desi food,1,Design,2,Desktop,22,desktop hardware,1,desktop hardware in india,1,desktop pc,3,desktop pc advanDesktop Use,1,desktop problems,1,Desktop Use,1,Despite,1,Destination,1,develop,2,developers,1,Dhawan,1,Dhuruvangal,1,Diabetes,1,Diaries,1,Didn,1,Different,5,Digital,3,Digvijaya,1,Dil,1,Dinner,1,Direct,1,Directory,1,directs,1,Discount,4032,discuss,1,discusses,1,Dish TV,20,Dish TV HD channels Asiasat 5 to NSS 6,20,Dish Tv Videocon,20,Disha Patani,1,dishTV,80,DishTV DTH,20,dishtv sports channels,20,Display,1,disputed,1,diy,1,DIY Projects,3,dogs,1,domination,1,Don,2,don dawood,3,down,1,dozen,1,drape,1,draws,1,Drink,2,drop,1,dsports channel,20,DTH,1,DTH and Cable,186,Dual,1,Dulhania,2,durga pooja,1,durga puja,1,during,1,Dutt,3,dvdscr,1,E-Image EI 7010a review,1,e-image review,1,earns,1,ease,1,East,1,economic,1,Economy,1,Ed,2,Edge,1,Education,3,Egyptian,1,election,2,Elections,2,Electoral,1,Eleganza,1,Email,1,Emilia,1,Emma,6,Emoji,1,end,1,engagement,1,Engaging,1,Engine,1,Engineered,1,England,2,Enjoy,1,enlarge,1,enquiry,1,ensure,1,enters,1,Entertainment,2145,enthusiastic,1,Entrepreneur,1,EPAY,1,EPFO,1,Epic Super Heroes War Fight,2,Essential,1,Establish,1,Establishment,1,Estate,4,Etisalat,1,EU,1,Europa,1,event,1,ever,1,EVM,6,EVMs,1,Ex,2,Exclusive,2,Exercise,1,Exhibition,1,expected,1,expects,1,Express,1,extend,1,extends,1,Extra,1,Eyeing,1,face,1,Facebook,6,faced,1,fair,1,fame,1,fan vibration,1,Fantasy,1,Farhan,1,Fashion,253,faster,1,Fastrack,1,FB,1,FBI,1,FC,1,feature,1,Featured,14,features,12,feel,1,feels,2,fend,1,Fest,2,festival,1,festive,1,Fi,4,FIFA,1,Film,1,final,1,Financial,1,Find,1,Finland,3,Fiorentina,1,FIR,1,fired,1,First,4,flags,1,flagship,1,Flash,3,flays,1,FlipKart,8,Flire,1,Flowers,1,flui head tripod,1,Foden,1,Food,189,Footwear,11,forces,1,Ford,1,foreigners,1,forest,1,form,2,Foundation,1,Four,2,France,2,Free,6,Freebies,4027,FreeCharge,1,Friendly,1,From,2,frustrated,1,Fulfill,1,Fund,1,funny image,1,Furby Boom,1,future,1,G6,1,Gadhavi,1,gadhvi,1,Galaxy,2,Gallery,865,game wallpapers,4,Gameplay,3,Games,137,games news,1,Gaming,3,gaming mice review,1,gaming pc 2017,1,gaming ram,1,Gautam,1,Gaza,1,Gboard,2,Gear,1,Gemini,1,gender,1,General,8,Germany,7,Gestures,4,Get,3,Get Inspired,2,GetResponse,2,gets,1,getting,2,GF,3,Gionee A1,8,Gionee A1 Launch Date in India,6,Gionee A1 Plus,6,Gionee A1 Price in India,8,girl,2,Girls,20,Gives,1,glad,2,Global Telecom,15,glycerine,1,Go,1,Goa,5,God of War Son of Kratos,1,Gold,4,gold rating,1,Golfer,1,good,1,goodbye,1,Google,21,Google Pixel 2,4,Google Pixel 2 Release date,4,goships,1,Gossip,110,GoT,1,Government,2,govt,2,gpu,1,Grand Theft Auto 5,2,grand theft auto v,1,graphics,4,graphics card,2,great,1,Green Lantern,1,Green Lantern vs Yellow Lantern,1,greets,2,grooming,1,ground,1,Group,5,Group A,1,growing,1,grown,1,growth,2,GST,1,GT3,4,gta,1,GTA 5,1,GTA 5 Mods,1,GTA games,1,GTA IV,1,gta v,2,gta5,1,gtav,1,gtx 1050,1,gtx 1050 ti,1,gtx 1050ti,1,gtx 1080 india,1,GTX 1080 Ti iChiLL,1,gtx 1080ti,1,Guardians,1,Guatemala,1,guest,1,guide,1,Guides,9,Gujarat,2,Gujarati,5,gujarati food,1,gujarati news,12,Gulati,1,Gwen,1,Hack,2,Hacked,2,hacking,1,Hain,1,hair,2,Hal Jordan vs Sinestro,1,Hales,1,handling,1,handloom,1,Hands,6,hard drive failure,1,hard drive maintanence,1,Hard Drives,2,Hardik,1,hardik patel,2,Harley,1,Hartley,1,Haryana,1,has,1,Haven,1,HC,2,HD,45,HDFC,1,HDR,4,Headlines,6,headphone,1,heads,2,Headset,2,Health,520,Health Care,1,Healthgenie,2,healthy,1,Heath,1,Helen,1,Hello Kitty,4,Helpful,1,her,1,herbal,1,Here,5,Hero,1,High,10,highest,2,hikes,4,Hill Climb Racing 2,2,Hilton,1,Himachal,3,HindBulletin,28,Hindi,2,Hindi News,47,hindu,1,his,2,HIV,1,Hola,1,Holi,9,Hollywood,5,Hollywood Actress,4,Home,1,Homez,1,Honda,3,Hong Kong,1,honor,3,honor v9 launch,1,honor v9 price,1,honor v9 specs,1,horoscope,17,host,3,Host4ASP,1,HostDingle,1,Hosting,2,Hot,8,Hot Wheels,2,Hotel Transylvania,1,Hotels,3,How,9,how to make,1,Howcase noise,1,Howccleaner,1,Howcomputer power button,1,Howdefragmentation,1,Howguide,1,howpc noise problems,1,Howrealtek,1,HQ,4,HSBC,1,HTC,2,Hua,1,Huawei,1,huawei honor,1,Hue,1,Human,1,Humour,1,Hungary,1,Hunger,3,Huntington,1,Hyderabad,1,hypoglycemia,1,i8,4,IBM,1,Ibobi,1,ibVPN,1,ICC,1,Ice,1,ICICI,4,iContact,1,Idea,2,Idea 4G,5,idea cellular,18,idea cellular Roaming,5,Idea Unlimited incoming calls,5,Ideal,1,if,2,image,4,Images,5,impart,1,important,1,Impressions,1,Improve,2,inappropriately,1,Income,2,incoming,1,Increase,1,Increased,1,increases,1,India,57,india food,1,india news,67,india politics,1,Indian,2,Indian Actress,5,Indian Celebrities Female,6,Indian Celebrities Male,1,indian freedom fighter,1,Indian history,1,Indian News,28,indian phone,1,indirect,1,Individual,1,Indonesia,2,inducts,1,Infolinks,1,Infusionsoft,1,Inkaar,1,inno3d,1,inno3d gtx 1080 ti,1,inno3d nvidia gtx 1080,2,INS,1,Inspiration,2,installed,1,Installing,2,Instant,3,Instapage,1,Insurance,1,insurers,1,Inteha,1,intel,1,Intel Security,6,intensity,1,Interactive,1,Interesting,1,Interior,1,International,389,interview,1,into,3,Introduced,1,Investor,1,Iran,1,Ireland,1,iron,1,Is,14,Isi,1,isis attack,1,Island,1,Israel,1,isro,2,issue,3,Itching,1,its,2,Ivan Smirnov,4,Jabra,2,Jackie Chan,1,Jackson,3,Jadeja,1,Jain,1,Jaitley,2,Jal,1,January,4,Jason,1,Jay Shree Ram,1,Jeena,1,Jeep,2,Jennifer,1,Ji,1,Jio,2,Jio 349 plan details,1,Jio 399 plan,1,Jio 4g free again 3 months,1,jio latest news,1,Jio latest tariff plans,1,Jio Monsoon offer,1,Jio new plans,1,join,1,joker,1,jokes,8,Jolly,1,joy,2,Joyo,1,Justice,2,Ka,1,Kaif,1,Kanimozhi,1,kapadiasushant,1,Kapil sharma,1,Kapoor,1,Karan,1,Kardo,1,Kareena,1,Karnataka,1,Katamarayudu,1,Katherine,1,Katrina,1,kavita,1,keep,1,Kejriwal,1,Kepard,1,Kerber,2,Kerr,4,kg,1,Khan,1,Ki,4,Kicked,1,kids,1,King,1,kingston ram,1,kingston v300 review,1,Kipkemoi,1,knocks,1,Know,1,Known,1,Kohli,1,kolkata,1,Kong,1,Konkani,1,Korean,1,Kranti,1,kriti sanon,1,KTM,1,Kumar,1,Kung Fu Yoga,1,Kwid,1,Lake,1,Lama,1,Lamborghini,1,land,1,Landing,1,Landscape,6,Landscapes,4,Lankan,1,Laser,1,Last,1,lasting,1,latest update,1,launch,4,launched,4,launches,15,lava 4g connect m1,13,lead,5,leader,1,leaders,1,League,2,LEAKED,1,Learn,1,leaves,1,LeEco,1,LEGO,1,Lenovo,10,Lenovo Vibe B,7,Lenovo Vibe B Price in India,7,Leo,1,Leone,1,less,1,let,1,lets,1,Levi,1,levy,1,Lexus,4,LG,2,licensing,1,Life,2,Life Style,343,Lifestyle,7,Lighting,1,like,2,limits,1,Link,1,linked,2,List,2,Little,1,Live,1,Live Score,2,Live Show,1,LLB,1,Load,2,LoC,1,local,3,local news,12,lock,1,Logan,1,London attact,1,long,1,lose,1,loss,1,losses,1,lost,1,love,2,Lucknow,1,Lunch,1,Luxembourg,1,Madhu,1,Madrid,1,Magento,1,Magic,1,Mahashivratri,1,Mahindra,1,maintain,1,Make,3,makes,2,Malala,1,Malaysia,5,Mall,1,malware,1,Mandatory,1,Maneka,1,Manipulation,4,Manipur,4,Manohar,1,many,1,MAPS,4,Maritime,1,mark,1,marked,1,Marketing,2,Maruti,3,Mass,1,Mass Effect Andromeda,1,Mathew,1,Max,1,Max Payne 3,1,may,10,McAfee Mobile Assistant,6,Media,2,Medical,5,Meet,1,MEGA,1,Mega Mario,1,men,1,Merchant,1,Mercury,1,merge,4,Merger,1,Messaging,1,Messenger,1,Messi,1,method,1,Mexico,1,Mi,1,MICROMAX,7,microSD,1,Microsoft,3,middle,1,mild,1,Militants,1,milk,1,mind,1,Mini,1,Minimum,2,Minister,2,mints,1,Miranda,4,Mirza,1,Missed,1,mission,1,mistry,1,Mix,21,Mixed,8,Mixture,4,mn,1,mob,1,MobikKwik,1,MobiKwik,5,Mobile,10,Mobile Apps,60,mobile banking,1,mobile company,1,mobile news,2,Mobiles,60,Mobiles and Tablets,80,Mobilio,1,modding,2,modding tool,1,Modi,6,modular psu,1,mogal,1,Mohalla,1,Mohan,1,molested,1,Mom,1,Moments,1,Momoa,1,Mona,1,money,8,Monster High,1,Monterrey,1,Monthly,3,more,3,Moscow,1,Most,2,motherboard,1,motherboard guide,1,motherboard size,1,motherboards,1,motivation,3,Moto,1,Motorcycle,1,Motorcycles,6,movement,1,movie,3,Movie Trailer,3,Movies,5,Movies Photo,3,MPs,1,MTT,1,multimedia,1,Mumbai,4,murder or suiside,1,Music,2,mVisa,1,My,3,My Little Pony,1,My Melody,2,myAndroid,1,Myntra,2,Na,1,Naam,1,Nadu,2,Nagpur,1,Naidu,1,named,1,Namkeen,1,NANNY,1,Narendra,3,Narendra Modi,2,narration,1,NASA,1,Natasha,1,National,2477,National dawood ibrahim,1,nations,1,Nature,6,NAVIGATION,4,Navy,1,NearBuy,2,Need,2,needy,1,Neetu,1,neha sharma,1,nervous,1,NET,1,Netflix Airtel DTH,20,Netflix Airtel DTH Plans in India,20,Netflix Videocon D2H,20,nether,1,Network,2,New,17,New Year,1,New Zealand,1,News,533,Night,2,Ninja Turtles,2,No,4,nod,1,Nokia,12,Nokia 3310,15,Nokia 5,7,Nokia 5 Price in India,7,Non,1,non modular psu,1,North,2,NOTA,2,Note,3,Nougat,1,Now,16,NTPC,1,Nubia,1,nude,1,nvidia 10 series,1,OBC,1,obesity,1,Odd,1,ode,1,Odisha,1,off,8,offer,11,Offers,4,Office,1,Official,2,officials,1,offset,1,oil,1,Ola,1,old,5,om puri,1,Once,1,one,2,online,1,Open,2,open iv,1,open iv banned,1,openiv,2,Opens,2,Operating System,6,operators,4,Opinions,1,Oppo F3,6,Oppo F3 Plus,11,Oppo F3 Plus Price in India,11,order,1,orders,1,organic,1,OS,1,Oscar,4,our,1,Ousted,1,Out,7,over,1,Oxigen Wallet,1,P2,1,PAAS,2,pacer,1,Pack,46,Packages,2,Paddleboarder,1,Padmavati,1,Padmavati shoot disrupted,1,Padmavatiset of Padmavati,1,Page,1,Pakistan,4,Palaniswami,1,Panaji,1,Panasonic,1,pandal,1,Pandey,1,panel,1,Pantry,3,Paraguay,1,Paribas,1,Parliament,1,Parrikar,6,Part,33,Part 1,1,Part 2,1,parties,1,partnering,4,Partners,5,pascal,1,passed,1,passes,1,patidar,1,Payments,14,pays,1,Paytm,9,PayZapp,1,pc,1,pc fan,2,pc fan configurations,1,pc fan guide,1,pc maintanence,1,pc power button,1,pc tips and tricks,1,pdvd,1,penalty,1,people,3,perform,1,period,1,Phab,1,Philippines,2,Phone,1,Phone Shots,2,phones,1,photo,10,Photo Awards,1,Photo Shoots,2,Photogirls,4,Photographer,4,Photographer Interview,1,Photography,4,PICS,2,Ping,1,Pisces,4,Places,1,Planetscape,4,plans,1,Play,2,Play as Hal Jorda,1,Playlist,1,Plus,5,PM,5,Pockets,1,poem,1,Pokemon,1,Poli,1,police,1,Politics,5,Poonam,1,Poonch,1,Poor,1,Pooran,1,Pop Shop,1,Popular,2,Popular Collection,1,Port,1,Portrait,8,position,1,Pospisil,1,posts,1,pour,1,Power,4,power button broken,1,powered,2,Powerpuff Girls,1,Prabhas,1,Pradesh,1,Pre,1,Predictions,1,Premium,3,Prepaid,3,presents,1,President,4,pressure,1,PRICE,2,private school,1,Pro,2,Production,1,Profile,1,Profitable,1,Proliferation of Broadband through Public Wi-Fi,5,Promote,2,protect,1,protests,1,Proven,2,psu,1,psu ripple,1,Public,1,Punched,1,Punjab,1,Pyar,1,Qaida,1,quake,1,qualifier,1,Quality,8,quarters,1,Question,1,quieter pc,1,Rabbids Invasion,1,Racemo,1,Rahul,2,Raids,1,rail buget,1,RailTel Wifi Mumbai,14,Rain,1,rajaput,1,Rajasekhar,1,rajguru,2,Rajinikanth,1,Rajkumar,1,rajput,1,rajput karni sena,1,Rajput Protesters,1,Rakhi,1,Ram,1,ram upgrades,1,Ramdev,1,Ramesh,1,Rana,1,Ranbir,1,Rangoon,1,ranks,1,Rao,1,Rapid,1,ratan tata,1,rate,1,ravina tandan,1,RBI,5,RC,4,RCom Joy of Holi,13,RCom Joy of Holi New User Offers,13,Read,1,ready,2,Real,5,reality,1,realtionships,1,Reasons,2,recall,1,receives,1,Recharge,6,Recharges,14,record,1,records,1,recovered,1,recruiting,1,Redmi,4,Reflections,1,Reflex,1,regional,1,Rejection,1,release,1,releases,1,Reliable,1,Reliance,15,Reliance Jio,8,reliance jio 4g,1,remake,1,remark,1,REN,1,Renames,1,Renault,1,replacing,4,replica,1,Republic,1,Researchers,2,resignation,1,response,1,Restaurant,1,restrict,1,Restricts,1,results,1,retains,1,retardant,1,reveal,1,Review,39,Reviews,64,Revolutionary,1,rgb fans,1,rgb led,1,rgb lighting for pc,1,RGV,3,Rice,1,Rightful,1,Rishi,1,risk,2,Riveting,1,Rocket,2,rockstar,2,Rohit Sardana,2,Root,1,Rosatom,1,Rosie,1,Rossi,1,Roy,1,Royalty Free,4,Rs,10,RTE,1,ruling,1,rumour,1,rumoured,1,rumours,1,run,1,Russia,2,Russian,1,Ryzen,1,S8,1,Sabir,1,Sabudana,1,sad,1,safe,1,saheed,1,sahid,1,Sale,7,Salman,1,Salman Khan,1,Samsung,9,Samsung Galaxy A5 in india,6,Samsung Galaxy A7 (2017),6,Samsung Galaxy A7 India launch,6,Samsung Galaxy S8,6,Samuel,2,SanDisk,1,Sania,1,Sanjay,3,sanjay Dutt,1,Sanjay Leela Bhansali,1,Sapne,1,Saudi,2,Save OpenIV,1,Savour,1,saw,1,Sawant,1,say,1,says,4,sbi,4,Scale,2,scene,1,school,1,Sci,4,Scorpio,1,screen,1,Sea,4,Search,2,Second,2,secrets,1,sector,1,Securely,1,Security,5,Seductive,4,see,2,Selling,1,Sena,1,sends,1,Sense Art,1,SEO,1,Set,26,Severe,1,Sevilla,1,Sexiest,1,Sexist,1,Shah Rukh Khan,1,sharing,1,Sharminda,1,shayari,2,shayri,3,She,1,Sheeran,2,Shetty,1,Shilpa,1,Shiv,1,Shivpal,1,SHOCKING,1,shoots,1,Shopkins,1,Shopping,1,short,1,shortnews,1,should,1,Show,2,Shraddha Kapoor,1,Shreya,1,Shutterstock,4,shutting down,1,side,1,Signs,4,SILENCE,1,silent cases,1,Simple,1,Simulation,1,Sinestro,1,SING,1,Singh,3,single,2,Sippy,1,sir,1,Sites,1,Six,1,skeleton,1,Skull,1,Sky,1,Skylanders,1,Skype,1,sleep,1,slips,1,Slow,1,slow internet,1,Small,1,smart,1,smartphones,2,Smartron,1,Smith,1,sms,5,Smurfs,2,Snack,1,SnapDeal,1,Snowflake,4,Social,3,socially,1,Society,1,Software,124,solar,1,son,1,Sonia,1,sony,1,soon,2,sooner,1,soup,1,South,1,SP,1,sparks,1,Spec,1,Special,4,specs,1,spectranet,13,Spectranet fibre broadband,13,Spectranet in Bengaluru,13,speech,1,spirt,1,Sports,787,spritual,133,spruce,1,Sri,1,ssd,1,ssd benchamarks,1,ssdnow v300,1,stack,1,stain,1,Standard,1,stands,1,star,2,stars,1,Started,4,Startup,2,status,1,stealing,2,Stefani,1,Step,2,steps,1,Stock,25,Stock Photos,4,Stone,4,stop,1,Store,1,strategic,1,Strategies,1,Stretchable,1,strict,1,Strike,3,striker,1,strikes,2,strong,1,struggling,1,Strycova,1,student,1,Studio,1,study,1,stun,1,Stunning,1,Style,1,sub,1,Submission,1,subsidiary,1,successfully,1,suggests,2,suicide,1,sukhdev,2,sums,1,Sunil Taldar CEO and Director DTH,20,Sunny,2,Sunny Leone,5,sunscreen,1,Sunset,1,Super Hero Mod,1,superb,1,superhero,4,Superheroes,1,supply,1,Support,5,supremacists,1,surat,17,surat city,3,Surface,1,Surprised,1,Sushant,1,Sushant Hemantkumar Kapadia,1,Sushant Kapadiya,1,sushant rajput,1,Sushma Swaraj,1,Suzuki,3,SVNIT,1,Swami,1,sworn,1,Syria,1,T-series,1,Tablet,1,Tadder,4,tag,1,Taiwan,1,Taj,1,take,4,take 2,1,take two,1,take two interactive,1,Take-Two,1,taken,1,takes,1,Talk,2,Tamannaah,1,Tamil,2,Tamo,1,Tasks,1,Taste,1,Tata,1,tata sky new channels,13,TataCLiQ,1,TataSky,33,TataSky Exclusive channels,20,tax,1,tdsat,5,Teamwork,4,teaser,2,Tech,1,technology,3088,Technology News,300,Teja,1,Telangana,1,Telecom Ombudsman in India,1,Telenor,1,terrified,1,terrorists,1,TeslaThemes,1,test,2,test1,1,test2,1,testify,1,testing,1,Tests,4,Tests4Geeks,1,Thai,1,The Best Online Shopping Deals,4032,The Karni Sena,1,theme,1,Themeisle,1,There,2,These,1,Things,2,this,5,Thomas and Friends,1,those,1,Thought,2,thump,1,Tier,1,ties,1,Tiger,1,Tikona 4G Home Broadband,9,Tillanchang,1,Tim,4,Tipped,4,Tips,5,Tirtha,1,Tirupati,1,TN,1,Today,2,Todkar,1,tomatoes,1,tool,2,Tools,2,Top,7,Top Bet,1,Topics,1,Toronto,1,touched,1,Towel,1,Town,1,Traffic,1,Trai,6,Trailer,4,training,1,Transaction,1,Transformers,1,Transit,1,TRAPPED,1,Travel,6,treadmill,1,Trend,1,Trending,5,Tri,1,tribal,2,Trident,1,Trilogy,1,Trip Ideas,2,tripod review,1,trolls,1,Trophy,1,truce,1,trump,2,Tubelight,1,Tuesday,1,turn,2,turning,1,Tusk,1,tv star,1,twitter,7,two,3,Tyra,1,Uber,1,UK,2,Ukadiche,1,Ultimate,3,Ultimate YouTube Cash Course,1,Ultra,3,UM,2,ummeed Sangathan,3,Una,1,uncomfortable,1,Uncontrolled,1,Underrated,1,unsavoury,1,unveils,1,UP,11,UP assembly elections 2017,1,Upcoming,2,update,2,upkeep,1,ups,2,upset,1,upto,11,US,2,USA,7,used,2,Utility,2,V20,1,V5,1,Valentine,1,valentine day,1,Valentines,5,vali jagruti abhiyan,1,Varun,4,ve,1,veg biryani,1,veg recipe for dinner,1,veg recipes,1,veg recipes by sanjeev kapoor,1,veg recipes in hindi,1,Verification,1,Veritas,1,Version,1,verve,1,very,1,Vibe,1,Vibrant,1,Victim,1,Video,8,Videocon d2h,20,Videos,18,Vievien,4,vijay maliya,1,village,1,violates,2,virtual,1,virus,1,Visibility,1,visit,1,Visual,1,Vivo,1,Vodafone,2,vodafone germany,14,vodafone gigatv,14,Vodafone India,6,Vodafone India Idea deal,6,Vogue,1,Voice,2,VPN,2,VR,1,vs,5,waited,1,Walkthrough,2,Wallet,4,Wallpapers,282,walls,1,wanted,1,wants,1,warned,1,Warner,1,warns,1,was,3,washes,1,waste,1,Watch,2,Watch Dogs 2,1,Watson,2,way,1,Ways,4,Web,1,Webb,1,Wedding,1,Week,3,Weekly,6,Weighing,2,weight,1,well,1,were,2,West,3,West bangal,1,western digital,1,What,1,whatsapp,6,whatsapp msg,6,Wheels,2,when,1,Which,5,while,2,White,1,Whiteley,1,who,2,Why,7,widescreen,4,Wild,2,will,6,win,5,win 10 internet problem,1,Windows,1,windows 10,1,windows 10 privacy,1,wins,3,Winter,4,wisely,1,wishes,2,withdrawal,1,Woh,1,Woman,6,women,4,won,1,Wonder,1,Wood,4,WordPress,2,words,1,work,1,Working,1,workouts,1,Works,1,World,4,World News,392,World News.,687,worthy,1,Wozniacki,1,WP,1,WR,2,writer,1,Xiaomi,7,Xiaomi Mi 6,5,Xiaomi Mi Mix 2,6,Xiaomi Mi Mix 2 Release date,6,Xiaomi Redmi Pro,5,Xiaomi Redmi Pro 2,5,Yadav,1,Yearly,3,years,3,Yellow Lantern,1,yogi Adityanath,1,young,4,Your,10,Youtube,4,YouTube 2017,1,YouTube 2017 Dollar,1,Yummy,1,Yuzvendra,1,Z9,1,Zenfone,2,Zika,1,zion ram,1,ZTE,2,उत्तर प्रदेश चुनाव 2017,1,
ltr
item
Hind Bulletin: जानें गुरूवार व्रत की विधि और व्रत कथा-
जानें गुरूवार व्रत की विधि और व्रत कथा-
Hind Bulletin
http://www.hindbulletin.com/2017/07/blog-post.html
http://www.hindbulletin.com/
http://www.hindbulletin.com/
http://www.hindbulletin.com/2017/07/blog-post.html
true
5393991909460921440
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy